This page has moved to a new address.

आप भी हैं Intelligent !!!!!!!

AchchiKhabar.Com: आप भी हैं Intelligent !!!!!!!

Monday 3 January 2011

आप भी हैं Intelligent !!!!!!!


Dear Readers,

आपने Mrs. Shikha Mishra द्वारा लिखा हुआ article “ अधूरापन ज़रूरी है जीने के लिये.... तो पढ़ा ही होगा. इस article की importance और popularity का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं की 15  दिन के अंदर यह AchchiKhabar.Com  का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला  article बन गया. और आज उन्ही के द्वारा लिखा हुआ एक  और नायाब Hindi Article ,आप भी हैं Intelligent!आपके साथ  share  करने में मुझ काफ़ी खुशी हो रही है.Once again, thanks a lot Shikha.


आप भी हैं Intelligent !!!!!!!

"That person is very intelligent" यह वाक्य हम तब कहते हैं जब हम किसी की प्रशंसा करते हैं. पर हम में से अधिकतर लोग बुद्धिमान उसी व्यक्ति को समझते हैं जो बहुत पढ़ा लिखा होता है. अपने academics में अच्छे marks लाता है और दी गयी किसी भी problem को तुरंत solve कर लेता है पर शायद ऐसा सोच कर हम बुद्धि के बहुत ही विस्तृत रूप को संकुचित कर देते है. माता- पिता कई बार इस बात को ले कर शर्मिंदा होते हैं की उनका बच्चा कम अंक ले कर आया है और अपनी सारी ताकत उसे ये समझाने में लगा देते हैं की इस दुनिया में अगर कुछ करना है तो अच्छे marks लाओ जबकि शायद वे यह नहीं जानते की ऐसा करके वे अपने बच्चे के जीवन के एक ऐसे पेहलू को उभरने से रोक रहें हैं जो उसकी सफलता का असली कारण हो सकता है. एक ऐसा बच्चा जो किसी competitive exam को clear नहीं कर पाया पर अपने माता पिता की feelings को बहुत अच्छे से समझता है और उनकी हर आज्ञा का पालन करता है तो क्या ऐसे बच्चे को आप intelligent लोगों की category में नहीं रखेंगे?क्या एक अच्छा गायक बुद्धिमान नहीं,सड़क पर गाड़ी ठीक करने वाला mechanic या जूते बनाने वाला मोची बुद्धिमान नहीं  या stage पर dance करने वाला dancer बुद्दिमान नहीं? क्या आप ये सारे काम कर सकतें हैं? शायद आप ये नहीं जानते की intelligence भी कई type की होती है जैसे-  

1)  Linguistic Intelligence   - इसमें  language, vocabulary  या statements  से related  कार्यों की कुशलता होती है जैसे की writers में .

2) Logical -Mathematical  Intelligence - इसमें तर्क करने या अंकों से related  कुशलता होती है. जैसे की mathematicians या scientists में.

3) Spatial Intelligence - इसमें figures को मानसिक रूप से change करने की कुशलता होती है जैसे की pilots , painters  में.

4) Body -Kinesthetic Intelligence - इसमें body movements से related कुशलता होती है जैसे की gymnasts  या  dancers  में.
 
5) Intrapersonal Intelligence - जिसमे अपने emotions को समझने और monitor करने की ability को रखा गया है.

6) Interpersonal Intelligence - इसमें दूसरे व्यक्तियों की need  तथा भावनाओं को समझने की कुशलता होती है.

7) Naturalistic Intelligence - यह natural चीज़ों को समझने की ability से related है. जैसे zoologists,mountaineers etc.

ये सोचना बिल्कुल  ही व्यर्थ होगा की जो व्यक्ति अपने academics में अच्छा कर रहा है वो अपने भविष्य में भी अच्छा ही जीवन  व्यतीत करेगा. कई बार ऐसा भी देखा गया है की अपने professional life  में सफल  होने के बाद भी लोग अपने personal life में असफल  हो जाते हैं . बल्कि वो व्यक्ति जो पढ़ाई  में कहीं पीछे होता है अपनी personal life में बहुत खुशहाल हो सकता है और उसके साथ लोग ज्यादा enjoy  भी करते हैं. ऐसे कई व्यक्ति हैं जिन्होंने अपने स्कूल के दिनों में बहुत अच्छे अंक प्राप्त नहीं किये पर आज पूरी दुनियां उनको जानती है क्यों की उन्होंने अपनी abilities को पहचाना और अपने सपनों का पीछा करना नहीं छोड़ा. जैसे दुनियां के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर Sachin Tendulkar और Microsoft founder, Bill Gates, जिन्होंने बहुत पहले ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी ,महान वैज्ञानिक Edison  जिनकी माँ ने उन्हें स्कूल से इस लिए बीच में ही निकाल लिया क्यों की teachers  उन्हें slow learner कहते थे, Charles Darwin को कौन नहीं जानता,  जिनके अपने पिता और  teachers उन्हें एक बहुत ही average student consider करते थे  और भी  बहुत सारे प्रसिद्द लोग हैं जिन्होंने अपने जीवन में अपने grades या marks को importance ना देकर अपनी real ability और अपने dreams पर focus किया.

Researches  से ये साबित हो चुका है की जीवन की सफलताओं में IQ ( Intelligence Quotient ) का योगदान सिर्फ 20 % है जबकि EQ  (Emotional Quotient ) का योगदान 80 % होता है. जिन व्यक्तियों में EQ अधिक होता है वे अपने emotions और दूसरों के emotions को अच्छे से manage  कर पाते हैं और समझ पाते हैं.  ऐसे लोग अपनी personal life में सफल रहते हैं और जीवन की कई  परेशानियों को बहुत ही आसानी से सुलझा लेते हैं. 


आप कितने  intelligent   हैं ये कई बार आपका समाज भी तय करता है जिसमें आप रहते हैं. जैसे की  Western countries  में technological intelligence को अधिक importance दिया जाता है पर  Eastern countries में Integral intelligence  ( जो सबके साथ अच्छे सम्बन्ध बनाये और  सबसे मिल के रहे) को importance दिया जाता है.

इस दुनिया में रहने वाले हर व्यक्ति को ईश्वर ने ऊपर बताई गयी किसी न किसी intelligence से ज़रूर सुसज्जित किया है.  हर व्यक्ति में बुद्धि के ये सभी पहलू  present  होते हैं पर कोई एक प्रकार अधिक उजागर होता है.

इसलिए अपने आप को किसी से भी कम समझने की आवश्यकता नहीं है क्यों की यह देखना भी एक रोमांच होगा की इन प्रकारों में से आपका सबसे उजागर पहलू कौन सा है. बस ज़रुरत है तो उसे पहचान कर निखारने की.  किसी भी एक प्रकार की बुद्धि  आप को जीवन में सफल बनाने में उतनी ही कारगर होगी जितनी  की कोई दूसरे प्रकार की.

"तो हुए ना आप अन्य बुद्धिमानों में से एक बुद्धिमान"  

------------------------------------------------------------------------------------------------------------

निवेदन : कृपया अपने comments के through बताएं की ये POST आपको कैसी लगी .

यदि आपके पास Hindi में कोई article, good  news; inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:achchikhabar@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
 

Labels: , ,

11 Comments:

At Tuesday, January 04, 2011 , Blogger ZEAL said...

निसंदेह एक उम्दा लेख। हर व्यक्ति किसी न किसी प्रतिभा से संपन्न होता है ।

 
At Wednesday, January 05, 2011 , Blogger deepak saini said...

मेरे लिए तो एकदम नयी जानकारी है।
धन्यवाद

 
At Wednesday, January 05, 2011 , Blogger STRANGER said...

Jai Shri Krishna,

I'm honoured that my blog is followed by a person who has such a wonderful blog. I will certainly read all of your postings one by one.

Happy New Year Sir.

 
At Wednesday, January 05, 2011 , Blogger रचना दीक्षित said...

आज के समाज में लोगों को सकारात्मक सोच की प्रेरणा देता बेहतरीन लेख

 
At Wednesday, January 05, 2011 , Blogger सुरेन्द्र सिंह " झंझट " said...

jeevanopyogi sarthak lekh.
sakaratmak soch ki ati mahatta ko vyakhyayit karti post.

 
At Thursday, January 06, 2011 , Blogger विजय प्रताप सिंह राजपूत (निकू ) said...

बहोत अछा लिखा हैं अपने जी
मुझे जानकर ख़ुशी हुयी की आप भी गोरखपुर के हो
मेरे बारे में जादा जानकारी के लिए आप मेरे फर्स्ट ब्लोल्ग पे एक बार देखे मेरा शौक:- http://sometimesinmyheart.blogspot.com/

जिस ब्लॉग आप कमेन्ट पोस्ट की हैं ओ मने लोगो के डिमांड पर बनाया हैं

 
At Thursday, January 06, 2011 , Blogger SAFE Society said...

Very Good

http://sachchiseva.blogspot.com/

 
At Friday, February 04, 2011 , Anonymous Anonymous said...

shikha ji, aapke lekh is kisi ko bhi jeene ki sahi disha mil sakti hai, main jab is site per aaya tha to aapka article "adhurapan bhi jaroori" padne ke bad maine is site ko book mark kar diya tha
Please keep it up

 
At Monday, May 09, 2011 , Blogger aditya singh said...

first time seeing this type of any article just awesome good work keep it up

 
At Thursday, June 02, 2011 , Blogger prashant said...

feel engeratic after read it

 
At Tuesday, July 12, 2011 , Blogger sunny said...

yeh kisi bhatke huye ko dikhaa dikhaane kaa sahii rastaa haii.... maja aa gaya ..or shukriyaaaaaa...... jai mata di

 

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

Links to this post:

Create a Link

<< Home